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2021 में अपना YouTube चैनल कैसे बढ़ाएं

 आज मैं आपको दिखाने जा रहा हूं कि 2021 में अपने YouTube चैनल को कैसे विकसित किया जाए।




अपने YouTube चैनल को कैसे विकसित करें के कुछ प्रमुख बिंदु


बिंदु 1: अप्रयुक्त वीडियो कीवर्ड खोजें
बिंदु 2: "देखने के समय" के लिए अनुकूलित वीडियो बनाएं
बिंदु 3: अपने YouTube वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करें
बिंदु 4: ऐसे थंबनेल का उपयोग करें जो सबसे अलग हों
बिंदु 5: अनुकूलित प्लेलिस्ट बनाएं (और प्रचारित करें)
बिंदु 6: अपने दर्शकों के लिए वीडियो का प्रचार करें
प्वाइंट 7: दर्शकों को सब्सक्राइबर में बदलें
बोनस प्वाइंट: गूगल सर्च में वीडियो रैंक करें


बिंदु 1: अप्रयुक्त वीडियो कीवर्ड खोजें:- 

जब YouTube की बात आती है, तो वीडियो कीवर्ड रिसर्च सुपर महत्वपूर्ण है।

वास्तव में, सही कीवर्ड चुनना आपके वीडियो के प्रदर्शन को बना या बिगाड़ सकता है।

उदाहरण के लिए, मेरे चैनल का एक वीडियो YouTube में "YouTube दृश्य" के लिए #1 रैंक पर है।

यूट्यूब SERP – SEO
और बड़े पैमाने पर उस # 1 रैंकिंग के लिए धन्यवाद, वह वीडियो हर महीने 30k से अधिक बार देखा जाता है।

शुरुआती लोगों के लिए SEO – वीडियो देखे जाने की संख्या
इसके साथ, यहां अपने YouTube वीडियो के लिए कीवर्ड खोजने का तरीका बताया गया है:

1. सबसे पहले, “Seed Keywords” की एक सूची बनाएं

सीड कीवर्ड ऐसे शब्द हैं जो अत्यधिक व्यापक विषयों का वर्णन करते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में हैं, तो आपके सीड कीवर्ड कुछ इस तरह होंगे:

सामाजिक मीडिया
लिंक्डइन मार्केटिंग
फेसबुक पेज
विषयवस्तु का व्यापार
देखें कि यह कैसे काम करता है? ये व्यापक विषय हैं जिनके बारे में आप वीडियो बना सकते हैं।

अब, स्पष्ट होने के लिए:

आप इनमें से किसी भी शर्त के आसपास अपने वीडियो का अनुकूलन नहीं करने जा रहे हैं (वे बहुत प्रतिस्पर्धी हैं)।

लेकिन अगले चरण के लिए सीड कीवर्ड की एक सूची सुपर सहायक है।

2. इसके बाद, YouTube खोज में अपने बीज कीवर्ड टाइप करें

अब बीज कीवर्ड को दर्जनों लंबी पूंछ वाले कीवर्ड में बदलने का समय आ गया है।

कैसे?

यूट्यूब सुझाव।

यह बिल्कुल गूगल की तरह काम करता है।

YouTube में एक बीज कीवर्ड पॉप करें…

…और YouTube द्वारा सुझाए गए कीवर्ड देखें।

YouTube सुझाव देता है – लंबे कीवर्ड
यदि आप इस प्रक्रिया को बढ़ाना चाहते हैं, तो KeywordTool.io पर जाएँ।

कीवर्ड टूल – केटलबेल
जब आप इस टूल में एक बीज कीवर्ड दर्ज करते हैं, तो यह YouTube सुझाव से सैकड़ों शब्दों को बाहर कर देगा।

कीवर्ड टूल – केटलबेल परिणाम
तो इस समय आपके पास long-tail keywords की लिस्ट होनी चाहिए।

3. अंत में, निम्न-प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड देखें

अंत में, आप अपने वीडियो को उन कीवर्ड के आधार पर अनुकूलित करना चाहते हैं जो:

a) बहुत सारी खोजें प्राप्त करें

तथा

बी) सुपर प्रतिस्पर्धी नहीं हैं


बिंदु 2: "देखने के समय" के लिए अनुकूलित वीडियो बनाएं:

YouTube का #1 लक्ष्य लोगों को YouTube पर बनाए रखना है.

(आखिरकार, लोग जितना अधिक समय YouTube पर बिताते हैं, उतने ही अधिक वे विज्ञापनों से कमाते हैं)

और इसीलिए YouTube का एल्गोरिथ्म Watch Time पर इतना जोर देता है।

वॉच टाइम के बारे में कभी नहीं सुना? यहाँ एक सरल व्याख्या है:

डब्ल्यूटी
समय देखें
संज्ञा

परिभाषा
किसी YouTube वीडियो के लाइव होने के बाद उसे देखने में बिताया गया कुल समय।

और यहां बताया गया है कि YouTube Analytics में वह रिपोर्ट कैसी दिखती है:

YouTube विश्लेषण - देखने का समय
जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, YouTube को ऐसे वीडियो पसंद हैं जो बहुत सारे वॉच टाइम को बढ़ाते हैं।

वास्तव में, YouTube यह कहते हुए रिकॉर्ड में चला गया है कि:

“देखे जाने के कुल मिनट में देखे जाने का समय मापा जाता है, और अपलोड किए गए प्रत्येक वीडियो के साथ-साथ YouTube पर प्रत्येक चैनल को देखे जाने के समय के आधार पर “रैंक” किया जाता है। अधिक देखे जाने के समय वाले चैनल और वीडियो के खोज परिणामों और अनुशंसाओं में अधिक दिखाई देने की संभावना है।"

- YouTube निर्माता अकादमी

संक्षेप में: लोग आपका वीडियो देखने में जितना अधिक समय व्यतीत करेंगे, उसे आम तौर पर उतने ही अधिक दृश्य मिलेंगे।

सवाल यह है की:

आप ऐसे वीडियो कैसे बनाते हैं जो लोगों को देखते रहें?

चलो पता करते हैं…

1. लंबे वीडियो बनाएं

सभी चीजें समान होने के कारण, लंबे वीडियो छोटे वीडियो की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

और इसका बैकअप लेने के लिए डेटा है। हमने अब तक का सबसे बड़ा YouTube रैंकिंग कारक अध्ययन किया (हमने एक मिलियन से अधिक YouTube वीडियो का विश्लेषण किया)।

हमने क्या पाया?

वह लंबे वीडियो छोटे वीडियो को पछाड़ देते हैं।

YouTube वीडियो की लंबाई
और यह डेटा पुष्टि करता है कि मैंने अपने अनुभव से क्या देखा है।

दिन में वापस, मैं इस तरह के लघु वीडियो प्रकाशित करता था:

लघु वीडियो उदाहरण
और यह एक मुख्य कारण है कि मेरे वीडियो YouTube पर व्यावहारिक रूप से अदृश्य थे।

आज? मैं एक वीडियो में जितना हो सके उतना मूल्य पैक करने पर ध्यान केंद्रित करता हूं।

इसका मतलब है कि मेरे नए वीडियो लगभग 10 मिनट या उससे अधिक समय के होते हैं:

बैकलिंको वीडियो अवधि
और क्योंकि मेरे वीडियो इतने लंबे हैं, वे अपने आप कुल देखे जाने के समय का ढेर लगा लेते हैं।

2. अपने परिचय से फ़्लफ़ को काटें

YouTube के अनुसार, आपके वीडियो के पहले 15 सेकंड KEY होते हैं।

आपके वीडियो के पहले 15 सेकंड महत्वपूर्ण हैं
दिन में वापस, मेरे वीडियो परिचय में पृष्ठभूमि की बहुत सारी जानकारी थी।

उदाहरण के लिए:

मेरे शुरुआती वीडियो में से एक का परिचय यहां दिया गया है (इससे पहले कि मैं जानता था कि मैं क्या कर रहा था):


अब मेरे नए वीडियो में से एक से यह फुलझड़ी-मुक्त परिचय देखें:


फर्क देखें?

फिर से:

मेरा परिचय ठीक वही पूर्वावलोकन करता है जो आप सीखने वाले हैं। कोई पृष्ठभूमि नहीं। कोई फुसफुसाहट नहीं।

और यह प्रभावी परिचय एक कारण है कि इस वीडियो को 30 दिनों में 5.4k घंटे से अधिक देखे जाने का समय मिला है:

YouTube चैनल बढ़ाएँ - वीडियो देखने का समय
जैसा कि आप देख सकते हैं, आपके वीडियो का परिचय वास्तव में महत्वपूर्ण है।

3. अपने वीडियो में "पैटर्न इंटरप्ट्स" शामिल करें।

क्या आप चाहते हैं कि लोग आपके वीडियो को अंत तक देखें?

पैटर्न इंटरप्ट का उपयोग करें।

वास्तव में, पैटर्न इंटरप्ट मुख्य कारणों में से एक है कि मेरी ऑडियंस प्रतिधारण इतनी अधिक हो जाती है:

YouTube विश्लेषिकी - ऑडियंस प्रतिधारण
तो: पैटर्न इंटरप्ट क्या हैं?

अनुकरणीय
पैटर्न बाधित
संज्ञा

एक उदाहरण के बारे में कैसे ...

मेरे पुराने YouTube वीडियो में किसी भी पैटर्न के व्यवधान का उपयोग नहीं किया गया है:


जैसा कि आप देख सकते हैं, यह वीडियो सुपर स्टैटिक है।

यह पूरे समय एक ही सटीक शॉट का बहुत अधिक उपयोग करता है।

(वीडियो में दृश्यों की भी कमी है, अलग-अलग शॉट्स में कटौती ... या पैटर्न को तोड़ने के लिए कुछ और।)

आज तक फ्लैश करें, और मेरे वीडियो विभिन्न पैटर्न इंटरप्ट से भरे हुए हैं।

मेरे वीडियो में ढेर सारे बी रोल का इस्तेमाल होता है:


ऑन-स्क्रीन ग्राफिक्स और एनिमेशन के साथ जो प्रमुख अवधारणाओं को समझाते हैं।


और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इन परिवर्तनों ने मेरी औसत दृश्य अवधि को 4 मिनट, 55 सेकंड तक बढ़ाने में मदद की।

4. अपने वीडियो की पहले से योजना बनाएं

यह एक बड़ी बात है।

जब तक आप उन लोगों में से एक नहीं हैं जो कैमरे के सामने पूरी तरह से स्वाभाविक हैं, तो आप शायद अपने वीडियो को स्क्रिप्ट करना चाहते हैं।


अपने चैनल के शुरुआती दिनों में, मैं कैमरा फायर करता और बात करना शुरू करता:

ज़रूर, मैं उन सामान्य बिंदुओं को जानता था जिन्हें मैं कवर करना चाहता था।

लेकिन मेरे पास स्क्रिप्ट नहीं थी। जिससे लोगों के लिए मेरे सुझावों का पालन करना मुश्किल हो गया।

आज मैं बेहतर जानता हूं। इसलिए मैं शूट करने से पहले अपने वीडियो को आउटलाइन और स्क्रिप्ट करता हूं।


बिंदु 3: अपने YouTube वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करें:

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि YouTube SEO महत्वपूर्ण है।

तो चलिए सीधे चरणों में गोता लगाते हैं।

1. कीवर्ड-अपना वीडियो शीर्षक अनुकूलित करें

यहाँ सौदा है:

कीवर्ड-अनुकूलित वीडियो शीर्षक उतने महत्वपूर्ण नहीं हैं जितने पहले हुआ करते थे।

वास्तव में, हमारे YouTube रैंकिंग कारकों के अध्ययन में कीवर्ड-समृद्ध शीर्षक और रैंकिंग के बीच एक कमजोर संबंध पाया गया:

सटीक मिलान शीर्षक
उस ने कहा, आपके शीर्षक में एक कीवर्ड का उपयोग करने से मदद मिलती है (थोड़ा)। इसलिए मैं इसे करने की सलाह देता हूं।

उदाहरण के लिए, मेरा एक वीडियो "SEO tips" कीवर्ड को लक्षित कर रहा है।

इसलिए मैं अपने शीर्षक में उस सटीक शब्द का उपयोग करना सुनिश्चित करता हूं।

वीडियो शीर्षक में लक्षित कीवर्ड
2. ऐसे शीर्षक लिखें जो CTR को अधिकतम करें

Google के विपरीत, YouTube ने पुष्टि की है कि वे क्लिक-थ्रू दर का उपयोग रैंकिंग संकेत के रूप में करते हैं।

वास्तव में, एक YouTube शोध पत्र में कहा गया है कि, जब उपयोगकर्ताओं को वीडियो की अनुशंसा करने की बात आती है:

"अनुशंसा गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए हम विभिन्न मीट्रिक के संयोजन का उपयोग करते हैं। जिन प्राथमिक मीट्रिक पर हम विचार करते हैं उनमें क्लिक-थ्रू दर (CTR), लंबी CTR (केवल उन क्लिकों की गणना करना शामिल है, जिनके कारण वीडियो का एक बड़ा हिस्सा देखा जाता है)…”

- YouTube वीडियो अनुशंसा प्रणाली,
अनुसंधान गेट

दूसरे तरीके से रखें:

जितने अधिक लोग आपके वीडियो पर क्लिक करेंगे, उतना ही अधिक YouTube उसका प्रचार करेगा।

YouTube उन वीडियो का प्रचार करेगा जिन पर अधिक लोग क्लिक करते हैं
आप YouTube शीर्षक कैसे बनाते हैं जिन पर लोग क्लिक करना चाहते हैं?

आप ऐसे शीर्षक लिखना चाहते हैं जिनका स्पष्ट लाभ हो…

CTR . के लिए शीर्षक अनुकूलित करें
…क्लिकबैट का सहारा लिए बिना।

क्लिकबेट से बचें
3. SEO के अनुकूल वीडियो विवरण लिखें

YouTube पर अधिकांश वीडियो विवरण सुपर शॉर्ट हैं:

लघु YouTube वीडियो विवरण
YouTube के अनुसार, संक्षिप्त विवरण आपके वीडियो की खोज में रैंक करने की क्षमता को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

वास्तव में, वे आधिकारिक तौर पर लंबे विवरण की अनुशंसा करते हैं:

"पूरा विवरण लिखें: एक से दो पैराग्राफ तक।

कुछ रचनाकार विवरण में केवल अपने सोशल मीडिया लिंक डालते हैं, संभावित रूप से बहुत सारे अतिरिक्त विचारों को याद कर रहे हैं। ”

- YouTube निर्माता अकादमी

यही कारण है कि मैं अपने चैनल पर अपलोड किए जाने वाले प्रत्येक वीडियो के लिए गहन विवरण लिखता हूं।

विस्तृत YouTube वीडियो विवरण
4. अपने वीडियो टैग को ऑप्टिमाइज़ करें

यहां SEO के अनुकूल YouTube टैग बनाने का तरीका बताया गया है।

२-३ टैग का उपयोग करें जिसमें आपका लक्षित कीवर्ड… और करीबी विविधताएं शामिल हों।
वीडियो टैग के लिए 2 से 3 कीवर्ड का प्रयोग करें
2 टैग जोड़ें जो आपके वीडियो के विषय का वर्णन करने वाले शब्दों का उपयोग करते हैं जो आपके मुख्य कीवर्ड में नहीं हैं।
2 और गैर-कीवर्ड वीडियो टैग जोड़ें
1-2 टैग जोड़ें जो आपके उच्च-स्तरीय उद्योग या कार्यक्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।
वीडियो टैग में 1 से 2 और उद्योग कीवर्ड जोड़ें
उदाहरण के लिए, मेरे चैनल के इस वीडियो को देखें जो "लिंक बिल्डिंग" कीवर्ड के आसपास अनुकूलित है।


मेरे मुट्ठी भर खोजशब्द या तो मेरे वास्तविक खोजशब्द हैं या उस शब्द के लंबी-पूंछ वाले संस्करण हैं।

वीडियो कीवर्ड टैग
अन्य मेरे वीडियो के विषय का वर्णन करने के अन्य तरीके हैं।

वीडियो विषय विवरण टैग
और उनमें से तीन मेरे वीडियो की व्यापक, समग्र श्रेणी के बारे में YouTube संदर्भ देते हैं।


बिंदु 4: ऐसे थंबनेल का उपयोग करें जो सबसे अलग हों:

YouTube रिपोर्ट करता है कि "YouTube पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले 90% वीडियो में कस्टम थंबनेल हैं।"

YouTube रिपोर्ट - सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 90 प्रतिशत वीडियो में कस्टम थंबनेल होते हैं
आप आकर्षक YouTube थंबनेल कैसे बनाते हैं?

यहां दो त्वरित युक्तियां दी गई हैं जो अभी वास्तव में अच्छी तरह से काम कर रही हैं।

सबसे पहले, बहुत सारे कंट्रास्ट का उपयोग करें।

आप चाहते हैं कि आपके थंबनेल के रंग यथासंभव टकराएं।

मेरा क्या मतलब है इसका एक उदाहरण यहां दिया गया है:

ब्राइटसाइड - वीडियो थंबनेल उदाहरण
देखें कि थंबनेल के सभी अलग-अलग रंग कैसे अलग दिखते हैं?

वास्तव में, वे इस कंट्रास्ट को बढ़ाने के लिए टेक्स्ट और ऑब्जेक्ट के बीच छोटे बॉर्डर भी जोड़ते हैं।

ब्राइटसाइड - वीडियो थंबनेल विवरण
दूसरा, ऐसे रंगों का उपयोग करें जो YouTube पर सबसे अलग हों।

जैसा कि आप जानते हैं, YouTube प्लेटफॉर्म ज्यादातर लाल, सफेद और काला है।

यूट्यूब ब्रांड रंग
तो बाहर खड़े होने के लिए, आप उन रंगों का उपयोग करना चाहते हैं जो आपके थंबनेल में लाल, सफेद और काले रंग के नहीं हैं।

बिंदु 5: अनुकूलित प्लेलिस्ट बनाएं (और प्रचारित करें):


प्लेलिस्ट अधिक दृश्य (और ग्राहक) प्राप्त करने का एक कम आंका गया तरीका है।

क्यों?

प्लेलिस्ट आपके "सत्र के समय" को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकती है।

सत्र का समय वह समय है जब कोई व्यक्ति आपका वीडियो देखना शुरू करने के बाद YouTube पर खर्च करता है।

और सत्र समय एक रैंकिंग कारक है जिसकी YouTube वास्तव में परवाह करता है।

वास्तव में, YouTube सत्र समय के बारे में यह कहता है:

“आपके चैनल को तब भी बढ़ावा मिलता है जब लोग आपकी सामग्री को देखने के बाद YouTube में कहीं भी कुछ भी देखते हैं।

…और जब आप ऐसी सामग्री बनाते हैं जिससे लोग आपके चैनल से अधिक देखते हैं, तो आप हमारी मदद कर रहे हैं।”

- YouTube निर्माता अकादमी

उदाहरण के लिए, मान लें कि कोई आपके चैनल से वीडियो देखना शुरू करता है।

और काम पूरा होने के ठीक बाद, वे अपना ब्राउज़र बंद कर देते हैं।

उपयोगकर्ता वीडियो देखने के बाद ब्राउज़र बंद कर देता है
आपका वीडियो लोगों को YouTube छोड़ने का कारण बना रहा है। इसलिए वे उस वीडियो को डिमोट करने जा रहे हैं।

दूसरी ओर:

मान लीजिए कि कोई आपका वीडियो देखना शुरू कर देता है। और काम पूरा करने के बाद, वे एक और वीडियो देखते हैं।

उपयोगकर्ता एक वीडियो देखने के बाद दूसरा वीडियो देखता है
इस बार, आपका वीडियो लोगों को YouTube पर बनाए रख रहा है। इसलिए वे इसे प्रमोट करने जा रहे हैं।

यहीं से प्लेलिस्ट आती हैं।

जब कोई व्यक्ति किसी प्लेलिस्ट से वीडियो देखना समाप्त कर लेता है, तो वह स्वचालित रूप से दूसरा वीडियो चलाता है।

वीडियो देखने के बाद प्लेलिस्ट के वीडियो अपने आप चलने लगेंगे
दूसरे शब्दों में, प्लेलिस्ट स्वचालित रूप से आपके सत्र समय में सुधार करती है।

इसलिए मैं अपने वीडियो को प्लेलिस्ट में क्यूरेट करता हूं...

बैकलिंको यूट्यूब प्लेलिस्ट
...और उन प्लेलिस्ट को मेरे चैनल पेज पर प्रदर्शित करें।

बिंदु 6: अपने दर्शकों के लिए वीडियो का प्रचार करें:

आप पहले से ही जानते हैं कि YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप केवल अनुकूलित वीडियो का एक समूह अपलोड कर सकते हैं और लोगों से उन्हें देखने की उम्मीद कर सकते हैं।

ब्लॉग सामग्री की तरह ही, आपको अपने YouTube वीडियो को आगे बढ़ने के लिए थोड़ा "पुश" देना होगा।

उस पुश में सोशल मीडिया पर आपके वीडियो की क्लिप साझा करना शामिल हो सकता है।

ट्विटर पर वीडियो शेयर करें
आपकी ईमेल सूची में एक घोषणा भेजना।

YouTube वीडियो - घोषणा ईमेल
या यहां तक ​​कि ईमेल आउटरीच का उपयोग करके अपने वीडियो का प्रचार भी कर रहे हैं।

यदि आपके वीडियो को वॉच टाइम के लिए अनुकूलित किया गया है, तो आपको आरंभिक धक्का देना होगा। YouTube बाकी का काफी ख्याल रखेगा।

ने कहा कि:

एक खराब वीडियो के लिए प्रचार की कोई भी राशि नहीं बन सकती है।

उदाहरण के लिए, कुछ साल पहले मैंने यह वीडियो प्रकाशित किया था।

एसईओ रणनीति वीडियो
क्योंकि मैंने उस वीडियो को सोशल मीडिया पर और हमारे ईमेल सब्सक्राइबर्स को प्रमोट किया था, उस वीडियो को पहले कुछ दिनों में व्यू स्पाइक मिला।

प्रकाशन के बाद पहले कुछ दिनों में स्पाइक देखें
दुर्भाग्य से, वह वीडियो इतना अच्छा नहीं था।

यही कारण है कि उस वीडियो को आज बमुश्किल कोई व्यू मिल पाता है।

SEO रणनीति वीडियो – कम देखे जाने की संख्या
तो हाँ, अपने YouTube वीडियो का प्रचार करना आपके चैनल को आगे बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन यह केवल लंबे समय तक काम करता है यदि आपके पास पहली जगह में भयानक वीडियो सामग्री है।


प्वाइंट 7: दर्शकों को सब्सक्राइबर में बदलें:


मैंने अब तक जिन चरणों की रूपरेखा तैयार की है, उनसे आपको अधिक विचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

लेकिन विचार आपके YouTube चैनल को बढ़ाने का केवल एक हिस्सा हैं।

दूसरा हिस्सा? अधिक ग्राहक प्राप्त करना।

अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपनी एंड स्क्रीन पर सब्स्क्राइब बटन जोड़ना।

यहाँ मेरे चैनल से एक उदाहरण है।

बैकलिंको - वीडियो के अंत में सदस्यता लें बटन
जाहिर है, दर्शकों का केवल एक छोटा सा अंश ही आपके वीडियो के अंत तक पहुंच पाएगा।

लेकिन जो लोग आपका पूरा वीडियो देखते हैं, वे सब्सक्राइब करने के लिए सुपर प्राइमेड हैं।

जो लोग आपका वीडियो देखते हैं, वे सबस्क्राइब करने के लिए तैयार हैं
और वह एंड स्क्रीन बटन उनके लिए आपके चैनल की सदस्यता लेना आसान बनाता है।


बोनस प्वाइंट: गूगल सर्च में वीडियो रैंक करें:

अपने YouTube वीडियो को Google में रैंक करना अधिक दृश्य प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

वास्तव में, मेरे "बाहरी" विचारों का 34.6% Google खोज से आता है।

Google खोज से अधिकांश बाहरी ट्रैफ़िक
और अपने वीडियो को Google में रैंक करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

उन कीवर्ड को लक्षित करें जिनके पास पहले से ही SERPs में एक वीडियो अनुभाग है।

उदाहरण के तौर पर, कीवर्ड “वीडियो SEO” में एक वीडियो सेक्शन होता है।

वीडियो एसईओ – SERP – वीडियो
जब आप कोई वीडियो अनुभाग देखते हैं, तो आप जानते हैं कि Google लोगों को उस शब्द के लिए वीडियो परिणाम दिखाना चाहता है।

और अगर आपका वीडियो YouTube पर अच्छा प्रदर्शन करता है, तो Google आपके वीडियो को SERPs में दिखाना शुरू कर सकता है।

उदाहरण के लिए, मेरा एक YouTube वीडियो "YouTube पर अधिक दृश्य कैसे प्राप्त करें" के लिए YouTube के शीर्ष 3 में रैंक करता है।

YouTube SERP - YouTube पर अधिक विचार कैसे प्राप्त करें
वही वीडियो भी उस कीवर्ड के लिए गूगल में रैंक करता है।


देखने के लिए धन्यवाद


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1 Comments

  1. Nice explanation 💯 but can you provide it in english alsy

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